Monday 23 November 2020

जानिए बादाम खाने के फायदे

रोजाना सुबह के समय चार पांच बादाम खाने से आप बीमारियों से दूर तो रहते ही है साथ ही आपके शरीर को भी ताकत मिलती है. बादाम में पाया जाने वाले मिनिरल्स, विटामिन और फायबर आपको ब्लडप्रेशर से लेकर वजन बढने तक सारी समस्याओं से बचाता है।

(1) तनाव को करे गायब
बादाम में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देते है। बादाम के सेवन से आप खुद को फ्रेश और दिमागी रूप से फ्री मेहसूस करेंगे. रोजाना बादाम का सेवन करने वाले लोगों को डिप्रेशन की संभावना नहीं होती। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादा मात्रा में बादाम खाना आपको नुकसान भी दे सकता है।
(2) शुगर को करे कंट्रोल.
डायबिटीज़ मरीज के लिए बादाम एक रामबाण इलाज का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला वसा, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नेशियम मधुमेह के मरीजों को फायदा देता है। रोजाना बादाम का सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन कि मात्रा को कंट्रोल करके ब्लडशुगर को नियंत्रण में रखता है।

(3) दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद.
दिल के मरीजों को भी बादाम का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना पांच बादाम खाने से शरीर में Alfa-1 HDL लेवल बड़ता है. 
Alfa-1 HDL केलेस्ट्रोल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद करता है. इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना बादाम का सेवन करें.
(4) त्वचा को निखारे.
बादाम में मौजूद विटामिन ई आपके त्वचा को निखारने में मदत करता है. विटामिन ई से त्वचा के लिए काफी पोषक होता है. इससे त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है और त्वचा स्वस्थ रहती है.

(5) हड्डियों को मजबूत बनाए बादाम.
बादाम को सुखा या भिगोकर खाने से हड्डियां मजबूत बनती है. बादाम में फॉस्फोरस, मैग्नेशियम और कैल्शियम ये गुण होते है. ये हड्डियों के साथ साथ दांतो को भी मजबूत बनाते है।

(6) वजन कम करने में फायदेमंद
अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो रोजाना चार से पांच बादाम का सेवन करने से आपकी भूक नियंत्रण में रहती है जिससे आप ओवर ईटिंग नहीं कर पाते. बादाम का सेवन करने से आपको वसा, फाइबर और प्रोटीन मिलता है जिससे मोटापा काम होता है।

2 comments: